14.9 C
New York
Thursday, October 17, 2024

Buy now

अचलेश्वर परिसर में रामदरबार के ऊपर बन रहा सत्संग हाल

अचलेश्वर मंदिर परिसर में स्थित रामदरबार की ऊपर ढाई हजार फीट का सत्संग हाल का निर्माण किया जा रहा है। इस हाल का निर्माण कार्य अ‍ंतिम चरण में है। इसके साथ ही रामदरबार में भी काम किया जा रहा है। इसकी फोरसिलिंग खराब हो गई है। सत्‍संग हाल के बनने से मंदिर में और सुविधाएं बढ जाएंगी।

सनातन धर्म मंडल की तरह अचलेश्वर मंदिर परिसर में स्थित रामदरबार की ऊपर ढाई हजार फीट का सत्संग हाल का निर्माण अंतिम चरण में है। इस सत्संग हाल में शिवपुराण, सुंदरकांड का पाठ व कथा के साथ बैठकें आयोजित की जा सकती है। हाल के निर्माण के साथ ही रामदरबार की फाल सीलिंग का भी पुर्ननिर्माण किया जाएगा। इस फाल सीलिंग का कुछ हिस्सा बारिश में गिर गया था।

इस फाल सीलिंग का पुर्ननिर्माण किया जाएगा। सत्संग हाल के निर्माण में जनसहयोग भी लिया जा रहा है। अचलेश्वर मंदिर परिसर में रामदरबार में श्रीगणेश, आदिशक्ति के साथ पवनपुत्र हनुमानजी का प्राचीन विग्रह है। रामदरबार का निर्माण मंदिर वास्तुकला की नागर शैली में किया गया है। हालांकि पत्थर काई के साथ अब काला पड़ने लगा है। रामदरबार की छत का सदुपयोग करने के लिए उस पर सत्संग हाल का निर्माण किया गया है।

ढाई हजार फीट के हाल 400 से अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था

नवनिर्मित हाल में चार सौ से अधिक लोगों के एक साथ बैठने की व्यवस्था है। सनातन धर्म मंडल की तरह इस हाल का उपयोग धार्मिक आयोजन के लिए किया जा सकेगा। सत्संग हाल में टाइल लगाने के साथ रंगाई- पुताई का कार्य शुरू हो गया है। सत्संग हाल का प्रवेश के लिए नटराज सभागार के पास सीढ़ियों का निर्माण किया गया है। मंदिर संचालन समिति ने अभी यह तय नहीं किया है कि इस हाल में धार्मिक कार्यक्रम आयोजन करने के लिए कोई शुल्क लिया जाएगा या फिर निश्शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा, हाल के निर्माण के साथ रामदरबार परिसर में देव स्थानों की छत पर टाइल लगाये जा रहे हैं, ताकि ऊपर गंदगी जमा नहीं हो।

सत्संग हाल का निर्माण अंतिम चरण में सत्संग हाल का निर्माण अंतिम चरण में है। हाल के निर्माण में जनसहयोग भी लिया जा रहा है। इस हाल में धार्मिक आयोजनों के साथ बैठकें भी की जा सकती हैं।

वीरेंद्र शर्मा प्रबंधक अचलेश्वर मंदिर।

एवीबीपी कार्यकर्ता और गोला का मंदिर पुलिस में झड़प

गोला का मंदिर थाने में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प हो गई। यह लोग एक आपराधिक मामले में आरोपित को लेकर पूछताछ करने थाने पहुंचे थे। यहां एवीबीपी के हिमांशु श्रोति और अन्य साथियों ने थाने के अंदर थाना प्रभारी कक्ष में जाने की कोशिश की तो पुलिसकर्मी ने रोका। इसी बात पर बहस हुई और हंगामा शुरू हो गया। कार्यकर्ता और पुलिसकर्मियों के बीच धक्का मुक्की हुई। करीब एक घंटे तक हंगामा चला। इन लोगों ने पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की। फिर दोनों पक्षों में राजीनामा हो गया।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,713FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles