10.2 C
New York
Thursday, October 17, 2024

Buy now

हिंडनबर्ग vs अडानी ग्रुप, अब तक क्या कुछ हुआ, जानें विस्तार से

हिंडनबर्ग की नई रिपोर्ट ने एक बार फिर से भारत में हलचल मचा दी है। इस नई रिपोर्ट में रिसर्च कंपनी ने सेबी चीफ माधवी पुरी पर आरोप लगाए हैं। हिंडनबर्न ने इस बार आरोप लगाते हुए कहा है कि सेबी प्रमुख और उनके पति की अडानी ग्रुप में धन के हेराफेरी घोटाले में इस्तेमाल किए गए दोनों अस्पष्ट ‘ऑफशोर फंड’ में हिस्सेदारी थी। पिछले डेढ़ साल से अडानी ग्रुप पर हिंडनबर्ग ने कई सवाल खड़े किए हैं।

कब और क्या कुछ हुआ है?

1- 24 जनवरी 2023 को हिंडनबर्ग ने ‘Adani Group: How The World’s 3rd Richest Man Is Pulling The Largest Con In Corporate History’ नाम से एक रिपोर्ट प्रकाशित किया। इस रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर वित्तीय धोखाधड़ी और स्टॉक में हेरफेर का आरोप लगाया था। रिपोर्ट ऐसे में समय में आई थी जब कुछ ही दिन के बाद अडानी ग्रुप की कंपनी का 20,000 करोड़ रुपये का एफपीओ आने वाला था।

2- हिंडनबर्ग ने आरोप लगाया था कि सेबी के द्वारा शुरू की गई जांच राजनीतिक दबाव के कारण डेढ़ साल भी आगे नहीं बढ़ पाई थी।

3- इस पूरे आरोप पर को निराधार बताते हुए अडानी ग्रुप ने कहा था कि कंपनियों के शेयरों की कीमतों को नीचे लाने का प्रयास किया जा रहा है।

4- रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद 24 फरवरी को अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 59 प्रतिशत तक टूट गए थे।

5- फरवरी 2023 में सुप्रीम कोर्ट ने इस पूरे मसले पर दायर याचिका की सुनवाई की। इस याचिका में जांच के लिए कमेटी गठित करने की मांग हुई थी।

6- 2 मार्च 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने रिपोर्ट में लगाए गए आरोपों की जांच करने को कहा।

7- सर्वोच्च न्यायालय ने अडानी ग्रुप के 100 मिलियन डॉलर के नुकसान के बाद भारतीय निवेशकों की सुरक्षा के लिए एक पैनल बनाया था।

8- 17 मई को कोर्ट ने अडानी ग्रुप पर जांच की रिपोर्ट जमा करने लिए सेबी को 14 अगस्त तक का समय दिया।

9- 24 नवंबर 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने हिंडनबर्ग के मामले में सुनवाई के बाद फैसले को सुरक्षित रख लिया था।

10- 3 जनवरी 2024 को सुप्रीम कोर्ट ने अडानी ग्रुप को राहत देते हुए सीबीआई जांच की याचिका को खारिज कर दिया। साथ ही कहा कि शेयर बाजार और शेयरों की कीमतों में हेरफर के मामलों को देखना सेबी का अधिकार क्षेत्र है। इसी सुनवाई में सेबी को अपनी जांच 3 महीने में पूरा करने का आदेश भी मिला।

11- 3 जनवरी 2024 को फैसले के बाद गौतम अडानी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, “सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पता चलता है कि सच्चाई की जीत हुई है। मैं उन लोगों का आभारी रहूंगा जो हमारे साथ खड़े रहे।”

12- जून 2024 में सेबी ने हिंडनबर्ग रिसर्च पर आरोप लगाया कि उन्होंने अडानी ग्रुप से जुड़ी रिपोर्ट एक अमेरिकी हेज फंड मैनेजर के साथ प्रकाशित होने के दो महीने पहले ही साझा किया था। जिससे वो लाभ कमा सकें।

13- हिंडनबर्ग ने सेबी के आरोपों का तब खंडन किया था।

10- कल यानी 10 अगस्त को सुबह हिंडनबर्ग ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि भारत में कुछ बड़ा होने वाला है। इसी पोस्ट के बाद कल देर रात सेबी की मुखिया पर आरोप लगाया गया है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,713FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles