12.6 C
New York
Thursday, October 17, 2024

Buy now

हमास ने इजरायल पर कर दिया हमला, तेल अवीव के ऊपर दागे घातक एम-90 रॉकेट

हमास ने मंगलवार को इजरायल पर हमला कर दिया। दो घातक एम-90 रॉकेट इजरायली शहर तेल अवीव और उसके उपनगरों पर दागे गए। हमास के सशस्त्र अल-कसम ब्रिगेड की ओर से मंगलवार को यह दावा किया गया। इस अटैक के चलते तेल अवीव और उसके आसपास के इलाकों में किस तरह तक नुकसान पहुंचा है, इसकी जानकारी अभी तक नहीं मिल सकी है। हालांकि, इजरायली मीडिया में कहा जा रहा है कि धमाके की आवाज जरूर सुनी गई है मगर किसी के मारे जाने की सूचना नहीं है।

इजरायली वायु सेना का भी इन हमलों को लेकर बयान आया है। इसमें कहा गया, ‘थोड़े समय पहले एक लॉन्च डिटेक्ट किया गया जो गाजा पट्टी को पार कर गया। यह देश के सेंटर इलाके में समुद्री क्षेत्र में गिरा है। इसे लेकर किसी तरह का अलर्ट जारी नहीं हुआ है। उसी समय एक और प्रक्षेपण का पता चला जो इजरायल तक नहीं पहुंच सका है।’ यह हमला ऐसे वक्त किया गया है जब हमास ने नए दौर की वार्ता के बजाय समझौता लागू करने पर जोर दिया था। चरमपंथी समूह ने किसी भी नए संघर्ष विराम प्रस्ताव पर वार्ता शुरू करने के बजाय अमेरिकी राष्ट्रपति के उस प्रस्ताव को लागू करने के लिए कहा, जिस पर पिछले माह सहमति बनी थी।

इजरायली सेना की ओर से भी हमले जारी

मालूम हो कि इजरायल की सेना ने शरणार्थी शिविर में तब्दील एक स्कूल पर घातक हमला किया था। इसमें कम से कम 80 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई। इसके बाद रविवार तड़के दक्षिण गाजा में और इलाके खाली करने का आदेश दिया। इजरायल की ओर से जारी ताजा आदेश में खान यूनुस शहर के कई इलाकों को खाली करने के लिए कहा गया है। इनमें इजरायल की ओर से मानवाधिकार सहायता क्षेत्र घोषित किया गया वह इलाका भी शामिल है, जहां से इजराइली सेना के अनुसार रॉकेट दागे गए थे।

इजरायल, हमास और अन्य आतंकवादियों पर नागरिकों के बीच छिपने और आवासीय क्षेत्रों से हमले करने का आरोप लगाता है। शनिवार को गाजा शहर में एक स्कूल के अंदर मस्जिद पर हमला किया गया था, जहां हजारों लोग शरण लिए हुए थे। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार हमले में 80 लोगों की मौत हुई है और करीब 50 लोग घायल हुए हैं। हालांकि, इजरायली सेना का कहना है कि हमले में हमास और इस्लामिक जिहाद के 19 चरमपंथी मारे गए हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,713FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles