12.6 C
New York
Thursday, October 17, 2024

Buy now

वक्फ बोर्ड विधेयक पर बहस के दौरान संसद में सो रहे थे राहुल गांधी? मोदी के मंत्रियों ने लगाए आरोप


लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की एक तस्वीर सोशल मीडिया में कल से वायरल हो रही है। सत्ता पक्ष के द्वारा दावा किया जा रहा है कि जब केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू वक्फ बोर्ड संसोधन बिल संसद में पेश कर रहे थे तब राहुल गांधी सो रहे थे। भाजपा के नातओं ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने दिखाया है कि कैसे इस दौरान गिरिराज सिंह के द्वारा कांग्रेस नेता का मजाक उड़ाया गया।

हालांकि यह कह पाना मुश्किल है कि राहुल गांधी की वायरल हो रही तस्वीर उसी दौरान की है या नहीं। हालांकि राइट विंग के कई समर्थकों और भाजपा नेताओं के द्वारा राहुल गांधी की तस्वीर पोस्ट करते हुए दावा किया गया है कि इस दौरान वह सो गए थे।

एक वीडियो में केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू को वक्फ संशोधन विधेयक पर बोलते हुए और भाजपा सांसद गिरिराज सिंह को उनके बगल में बैठे हुए दिखाया गया। रिजिजू के बोलते ही गिरिराज सिंह के द्वारा विपक्षी खेमे की तरफ इशारा करते हुए देखा जा सकता है। इस दौरान गिरिराज सिंह बोलते हैं, देखो-देखो सो गया। तभी अचानक भूपेंद्र यादव और जितेंद्र सिंह सहित किरण रिजिजू के बगल में बैठे भाजपा सांसद हंसने लगे और उनकी तरफ इशारा किया।

किरन रिजिजू ने चुटकी लेते हुए कहा, “इसलिए मैं आपसे कहता हूं कि बीच में न बोलें या बार-बार बीच में बोलने की कोशिश न करें क्योंकि इससे आपको नींद आ जाएगी।”

वहीं, अखिलेश यादव के खिलाफ लखनऊ की सड़कों पर सुर्खियों में आईं भाजपा नेत्री श्वेता सिंह ने भी राहुल गांधी की तस्वीर जारी करते हुए पूछा है कि क्या राहुल गांधी संसद में सो रहे हैं?

क्या है विधेयक?
आपको बता दें कि वक्फ बोर्डों को नियंत्रित करने वाले कानून में संशोधन से जुड़े इस विधेयक में वर्तमान अधिनियम में दूरगामी बदलावों का प्रस्ताव दिया गया है, जिसमें वक्फ निकायों में मुस्लिम महिलाओं और गैर-मुसलमानों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करना भी शामिल है। वक्फ (संशोधन) विधेयक में वक्फ अधिनियम, 1995 का नाम बदलकर ‘एकीकृत वक्फ प्रबंधन, सशक्तीकरण, दक्षता और विकास अधिनियम, 1995’ करने का भी प्रावधान है।

विधेयक के उद्देश्यों और कारणों के विवरण के अनुसार, विधेयक में यह तय करने की बोर्ड की शक्तियों से संबंधित मौजूदा कानून की धारा 40 को हटाने का प्रावधान है कि कोई संपत्ति वक्फ संपत्ति है या नहीं। यह संशोधन विधेयक केंद्रीय वक्फ परिषद और राज्य वक्फ बोर्डों की व्यापक आधार वाली संरचना प्रदान करता है और ऐसे निकायों में मुस्लिम महिलाओं तथा गैर-मुसलमानों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करता है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,713FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles