8.3 C
New York
Thursday, October 17, 2024

Buy now

मध्य प्रदेश के निजी विश्वविद्यालय में कुलपति की नियुक्ति का निर्णय लेगी सर्च कमेटी

मध्य प्रदेश के 32 निजी विश्वविद्यालयों में में कुलपति को हटाया गया है। इसमें भोपाल के आठ विश्वविद्यालय भी शामिल हैं। निजी विवि से हटाए गए कुलपति के पास बतौर प्रोफेसर दस वर्ष का अनुभव नहीं था। इसके लिए स्पष्ट प्रमाण पत्र और अन्य दस्तावेज भी नहीं मिले, जिससे अनुभव सिद्ध हो सके।

मध्य प्रदेश में 32 निजी विश्वविद्यालय में कुलपति (वीसी) की नियुक्ति मानकों के अनुसार न होने पर उन्हें हटाया गया है। इनमें से आठ विवि के कुलपति भोपाल से हैं।

मप्र निजी विवि विनियामक आयोग के अनुसार, कुलपति के चयन के लिए अब सर्च कमेटी बनाई जाएगी। इस कमेटी में तीन सदस्य शामिल होंगे। सदस्य द्वारा यूजीसी की गाइड लाइन के आधार पर विवि में कुलपति की नियुक्ति की जाएगी। वहीं, अभी प्रभारी कुलपति को नियुक्ति किया जाएगा।

इन नियमों से नियुक्ति की अमान्य

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नई दिल्ली के विनियमों एवं मप्र निजी विश्वविद्यालय (स्थापना एवं संचालन) अधिनियम 2007, संशोधित 2013 एवं 2016 के धारा-17 के प्रविधानों के अनुसार तथा विश्वविद्यालय समन्वय समिति की 99वीं बैठक में पारित परिनियम-1 के अनुसार कुलगुरु की योग्यता और मापदंड के आधार पर निजी विवि में कुलगुरु की नियुक्ति के स्पष्ट प्रविधान हैं।

परीक्षण समिति द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन के आधार पर यह पाया गया कि अधिनियम की धारा 17 के अंतर्गत कुलगुरु की नियुक्ति के वर्णित प्रविधानों का पालन नहीं किया गया है। विवि में कुलगुरु की नियुक्ति अधिनियम की धारा 17 (1) के विपरीत की गई है, जो मापदंडों के अनुरूप नहीं है।

विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित प्रक्रिया का पालन भी सुनिश्चित नहीं किया गया है। मप्र निजी विश्वविद्यालय अधिनियम 2007, यथा संशोधित की धारा 17 (1) के प्रविधानों के विपरीत की गई कुलगुरु की नियुक्ति आयोग अधिनियम की धारा-36 (10) (घ) के प्रविधान अंतर्गत अमान्य की जाती है।

कुलगुरु को तत्काल हटाते हुए विश्वविद्यालय परिनियम के युक्त प्रविधानों के अंतर्गत कार्यवाहक कुलगुरु की तत्काल नियुक्ति योग्यता एवं मापदंड अनुसार करना सुनिश्चित करें। कुलगुरु की नियुक्ति के लिए 15 दिन में कार्रवाई के लिए कहा गया है।

भोपाल में इन विवि के कुलपति हटाए

सर्वपल्ली राधाकृष्णन विवि – डॉ. एमसी प्रशांत

स्कोप ग्लोबल स्किल्स विवि – डॉ. अजय भूषण

शुभम विवि – डॉ. कर्निका यादव

अजीम प्रेमजी विवि – गौतम पांडे

एलएनसीटी विवि – डॉ. नरेंद्र कुमार थापक

गाइड लाइन के आधार पर नियुक्ति होगी

यूजीसी की गाइड लाइन के आधार पर ही कुलपति की नियुक्ति होगी। इसके लिए सर्च कमेटी बनाई जा रही है, जिसमें तीन सदस्य शामिल होंगे। इसके द्वारा लिए गए निर्णय पर कुलपति को नियुक्त किया जाएगा। – प्रो. भरत शरण सिंह, चेयरमैन, मप्र निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,713FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles