10.2 C
New York
Thursday, October 17, 2024

Buy now

बंगाल की खाड़ी में बन रहा ‘तूफान’, इस राज्य में होगी भारी बारिश, IMD का अलर्ट


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दाब क्षेत्र अब डिप्रेशन में बदल गया है। आईएमडी के बुलेटिन के अनुसार, अवदाब कलिंगपट्टनम (आंध्र प्रदेश) से लगभग 310 किलोमीटर पूर्व, गोपालपुर (ओडिशा) से 260 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व, पारादीप (ओडिशा) से 290 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व और दक्षिण दीघा (पश्चिम बंगाल) से 410 किलोमीटर दूर स्थित है।

बुलेटिन में कहा गया है कि अगले 24 घंटे के दौरान मौसमी प्रणाली के उत्तर ओडिशा और पश्चिम बंगाल तटों की ओर बढ़ने तथा डीप डिप्रेशन में तब्दील होने का अनुमान है। इसके बाद, अगले दो दिनों के दौरान इसके पश्चिम बंगाल से लगे उत्तरी ओडिशा के गांगेय इलाकों, झारखंड और निकटवर्ती छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्से की ओर बढ़ने का पूर्वानुमान है।

मौसम कार्यालय ने रविवार को ओडिशा के गंजम, गजपति, रायगड़, मल्कानगिरि और कोरापुट जिलों में कुछेक स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताते हुए ‘ऑरेंज’ अलर्ट (तैयार रहें) जारी किया है। रविवार को केंद्रपाड़ा, खुर्दा, पुरी, जगतसिंहपुर, कटक, नयागढ़, कंधमाल, कालाहांडी और नबरंगपुर जिलों के कुछेक स्थानों में भारी बारिश होने का अनुमान जताते हुए ‘येलो’ अलर्ट (अपडेट रहें) जारी किया गया है।

आईएमडी ने सोमवार, मंगलवार और बुधवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी ने कहा है कि संभावित डिप्रेशन के प्रभाव के कारण 8-11 सितंबर के दौरान उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी व पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी से सटे ओडिशा तटों पर 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक की तेज सतही हवाएं चलने का पूर्वानुमान है।

मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे इस अवधि के दौरान ओडिशा के तटों, उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे सटी पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के आसपास समुद्र में न जाएं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,713FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles