10.2 C
New York
Thursday, October 17, 2024

Buy now

तड़प-तड़पकर मरा था नसरल्लाह, सांस तक नहीं ले पाया; बंकर में भर गया था धुआं

हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की जिंदगी के आखिरी क्षणों की डिटेल सामने आई है। एक इजरायली मीडिया संस्थान चैनल 12 ने इसको लेकर दावा किया है। इसमें बताया गया है कि नसरल्लाह की मौत दम घुटने के चलते हुई थी।

हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की जिंदगी के आखिरी क्षणों की डिटेल सामने आई है। एक इजरायली मीडिया संस्थान चैनल 12 ने इसको लेकर दावा किया है। इसमें बताया गया है कि नसरल्लाह की मौत दम घुटने के चलते हुई थी। रिपोर्ट के मुताबिक हिजबुल्लाह चीफ सीक्रेट बंकर में छिपा हुआ था। इजरायली के हवाई हमलों में बेरुत स्थित हिजबुल्लाह का मुख्यालय तबाह हो गया। चैनल 12 के मुताबिक बमबारी के बाद हर तरफ धुआं भर गया। यह धुआं नसरल्लाह के सीक्रेट बंकर में भी घुस गया और वहां मौजूद लोगों का सांस लेना मुहाल हो गया। आखिर दम घुटने के चलते तड़प-तड़पकर नसरल्लाह का दम निकल गया।

ताजा रिपोर्ट उस दावे के बाद आई है, जिसमें बताया गया था कि जब नसरल्लाह की बॉडी हमले की जगह से निकाली गई तो जख्म का कोई निशान नहीं था। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में भी कहा गया था कि शरीर पर बाहरी चोटें न होने से अनुमान लगाया जा रहा है कि उसकी मौत दम घुटने से ही हुई है। बता दें कि पहले कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि हमले में नसरल्लाह के चीथड़े उड़ गए थे। इस बात को साबित करने के लिए कुछ तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर डाली गई थीं।

वहीं, हिजबुल्लाह ने अभी तक नहीं बताया है कि नसरल्लाह की मौत कैसे हुई थी। गौरतलब है कि इजरायल ने शनिवार को दावा किया था कि बेरुत पर हवाई हमले में हसन नसरल्लाह को मारा गया है। इजरायल रक्षा बल ने बयान जारी कर कहाकि इजरायल के हवाई हमले में हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन के नेता और इसके संस्थापकों में से एक हसन नसरल्लाह मारा गया। इसके साथ ही हिजबुल्लाह के दक्षिणी मोर्चे के वरिष्ठ कमांडर अली कार कराकी और अन्य हिजबुल्लाह कमांडर भी मारे गये हैं।

नसरल्ला ने 2006 में इजरायल के खिलाफ हिजबुल्लाह के युद्ध का नेतृत्व किया था। उसी के नेतृत्व में समूह पड़ोसी देश सीरिया के क्रूर संघर्ष में शामिल हुआ था। नसरल्लाह ने 1992 में इजराइली मिसाइल हमले में अपने पूर्ववर्ती की मौत के बाद हिजबुल्लाह की कमान संभाली थी और तीन दशक तक संगठन का नेतृत्व किया। उसके नेतृत्व संभालने के पांच साल बाद अमेरिका ने हिजबुल्लाह को आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया था।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,713FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles