12.6 C
New York
Thursday, October 17, 2024

Buy now

चंबल की ड्रोन बुमेन ने लहराया परचम, 15 अगस्त को पहुंचेगीं लालकिला, पीएम मोदी करेंगे सम्मानित

कभी कन्या भ्रूण हत्या के लिए बदनाम रहा चंबल अब बदल रहा है।  यहां कभी बेटियों को अभिशाप माना जाता था, लेकिन आज यहां की बहू-बेटियां चंबल का नाम पूरे देश में रोशन कर रही है। चंबल के मुरैना जिले में रहने वालीं महिला किसान सुनीता शर्मा और खुशबू लोधी अपने हुनर से आधुनिक खेती के सपनों को साकार कर रही हैं। दोनो महिला किसानों के हुनर और जज्बे से पीएम मोदी भी प्रभावित हुए हैं। इसका फल बहुत जल्द इन महिलाओं को मिलने वाला है। चंबल की दोनो “ड्रोन बुमेन” को पीएम नरेंद्र 15 अगस्त को दिल्ली के लालकिले से सम्मानित करेगे। 

मध्य प्रदेश के चंबल इलाके की इन दोनों महिला किसानों सुनीता शर्मा और खुशबू लोधी ने स्व-सहायता समूह से जुड़ने के बाद अपना मिशन शुरू किया। ग्वालियर से 15 दिन की ट्रेनिंग लेकर ड्रोन दीदी का प्रमाण पत्र हासिल किया। खुशबू खुद की 40 बीघा जमीन के साथ आसपास के 15 से 20 गांवों के किसानों के खेतों में ड्रोन के जरिए कीटनाशक का छिड़काव करने जाती हैं। इससे इनकी आय में भी वृद्धि हुई है, वहीं किसानों को भी राहत मिल जाती है। इलाके के लोग इस महिला किसान को ड्रोन दीदी के नाम से बुलाते हैं।

ड्रोन के जरिए स्व सहायता समूह की आय बढ़ाने का इनोवेशन करने वाली महिला किसान सुनीता शर्मा को 15 अगस्त के अवसर पर दिल्ली में प्रधानमंत्री के हाथों सम्मानित किया जाएगा। किसान नेता सुनीता शर्मा ने बताया है कि चंबल में कभी बहन बेटियों को घर से बाहर नहीं भेजते थे, लेकिन आज यहां की बेटियां ड्रोन पायलट बन गई है और लाल किले से पीएम मोदी के द्वारा भी सम्मानित हो रही है। यहां की बेटियां अलग-अलग क्षेत्र में पूरे देश में नाम रोशन कर रही है यह काफी गर्व और फक्र की बात है। चंबल की किसान महिला सुनीता शर्मा और खुशबू लोधी ने कभी नहीं सोचा होगा कि वह पीएम के हाथों सम्मानित होगी, लेकिन उन्होंने अपनी लगन और हुनर के जरिए यह कर दिखाया है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,713FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles