12.6 C
New York
Thursday, October 17, 2024

Buy now

केरल में जन्मे इस लड़के के खिलाफ इंटरनेशलन वांरट जारी, लेबनान में पेजर ब्लास्ट केस में कैसे आया नाम


केरल में जन्मे बिजनेसमैन रिन्सन जोस का नाम लेबनान में हुए वॉकी-टॉकी और पेजर धमाकों में आया था। इसके बाद से ही नॉर्वे की नागरिकता रखने वाला यह शख्स फरार है। नॉर्वे ने अब जोस के खिलाफ इंटरनेशनल वारंट जारी कर दिया है। आरोपी की बुल्गारिया स्थित फर्म के उस सप्लाई चेन का हिस्सा होने की जांच चल रही है, जिसने लेबनान स्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह को पेजर मुहैया कराए थे। इन पेजरों में इजरायल की ओर से विस्फोट कर दिया गया, जिसके चलते पूरे लेबनान में 30 लोगों की मौत हो गई और हजारों घायल हुए।

हंगेरियन मीडिया आउटलेट टेलेक्स में सितंबर की शुरुआत में इस मामले पर रिपोर्ट छपी थी, जिसमें बताया गया कि पेजर सौदे के पीछे बल्गेरियाई कंपनी नॉर्टा ग्लोबल लिमिटेड थी। बुल्गारिया स्थित इस फर्म की स्थापना 39 वर्षीय रिंसन जोस ने साल 2022 में की थी। रिपोर्ट में कहा गया कि जोस नॉर्वे का नागरिक है। हालांकि, बुल्गारिया ने जोस और उनकी कंपनी को विस्फोटित पेजर्स से संबंध को गलत बताया था। मालूम हो कि रिंसन जोस का जन्म केरल के वायनाड में हुआ था। एमबीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह नॉर्वे चले गए। केरल स्थित चैनलों ने उनके परिवार और रिश्तेदारों से मुलाकात की, जिन्होंने बताया कि जोस MBA की डिग्री के बाद ही नॉर्वे चले गए थे।

यूएस गए और फिर नहीं चला कुछ पता

रिपोर्ट के मुताबिक, नॉर्वे अब रिंसन जोस की तलाश में जुटा है। बताया गया कि बीते हफ्ते काम के सिलसिले में वह अमेरिका गए और फिर उनका कुछ पता नहीं चल रहा है। ऐसे में नॉर्वेजियन पुलिस ने पेजर की बिक्री से जुड़े मामले में जोस के लिए इंटरनेशनल सर्च की अपील की है। नॉर्वे की पुलिस ने रॉयटर्स को बताया, ’25 सितंबर को ओस्लो पुलिस को पेजर मामले में एक लापता व्यक्ति के बारे में शिकायत मिली। इस आधार पर पूरा मामला खोला गया है और हमने आरोपी के लिए इंटनेशनल वारंट जारी कर दिया है। हमारी पूरी कोशिश है कि जोस को जल्द से जल्द पकड़ा जाए। हम इस मामले को सुलझाना चाहते हैं।’

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,713FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles