14.9 C
New York
Thursday, October 17, 2024

Buy now

एक साबुन या एक कीवी…विनेश फोगाट के डिस्क्वॉलिफाई होने पर फूटा ओलंपिक चैंपियन रेसलर का गुस्सा, IOC को लिया आड़े हाथ


पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की उम्मीदों को उस वक्त तगड़ा झटका लगा, जब स्टार पहलवान विनेश फोगाट को डिस्क्वॉलिफाई करार दिया गया। विनेश को महिला कुश्ती 50 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट से टकराना था। कम से कम सिल्वर पक्का कर चुकीं विनेश अब पेरिस से खाली हाथ लौटेंगी। विनेश का पहला ओलंपिक मेडल जीतने का सपना सिर्फ इसलिए टूट गया क्योंकि उनका फाइनल से पहले वजन 100 ग्राम ज्यादा था। भारतीयों के साथ-साथ दुनियाभर में अनेक लोग इस फैसले से हैरान हैं। अमेरिका के ओलंपिक चैंपियन रेसलर जॉर्डन बरोज का तो गुस्सा फूट पड़ा है। उन्होंने इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (आईओसी) को आड़े हाथ लिया है।

जॉर्डन ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर कई पोस्ट साझा की और खुलकर अपनी नाराजगी जताई। उन्होंने लिखा, ”मुझे नहीं लगता कि हम में से कोई भी समझ सकता है कि विनेश के आज सुबह वजन कम करने के क्या परिणाम होंगे। जब वह आज उठीं तो भारत की पहली महिला ओलंपिक फाइनलिस्ट थीं। कम से कम सिल्वर मेडल कंफर्म था। अब वह बिना मेडल के घर लौटेंगी। भगवान की उनपर कृपा हो। उन्हें आगे बढ़ने के लिए बहुत कुछ सहना होगा। वह इस हफ्ते शानदार नजर आईं और आज पोडियम (मेडल) की हकदार थीं। यह दुखद है।” बता दें कि विनेश ने ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा था।

जॉर्डन ने आगे कहा, ”विनेश आज सिर्फ 100 ग्राम या 0.22 पाउंड वजन से चूक गईं। क्या आप जानना चाहते हैं कि यह कितना होता है? दरअसल, 100 ग्राम वजन 1 साबुन की टिकिया, 1 कीवी, 2 अंडे या 100 पेपर क्लिप जितने घरेलू सामानों के बराबर होता है।” चैंपियन पहलवान ने अन्य पोस्ट में लिखा, ”शायद इस तरह की कहानियां आईओसी को जगा दें। कुश्ती को छह से ज्यादा भार वर्गों की जरूरत है। विश्व स्तरीय प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ तीन कठिन मुकाबलों के बाद किसी भी एथलीट को इस तरह से गोल्ड मेडल की तैयारी में रात नहीं बितानी चाहिए। फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए विनेश ने वजन कम करने की पूरी कोशिश लेकिन हताशा मिली।”

गौरतलब है कि विनेश का वजन कम करने के लिए कोच और सपोर्ट स्टाफ ने काफी प्रयास किए। विनेश के बाल काटे गए और उनका खून तक निकाला गया। नियमों के दायरे में रहते हुए उनका खून निकाला गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फाइनल से एक रात पहले विनेश का वजन करीब दो किलोग्राम ज्यादा था। विनेश को अयोग्य करार देने के बाद क्यूबा की पहलवान युसनेलिस गुजमैन लोपेज पेरिस को फाइनल खेलने का मौका मिलेगा। विनेश ने सेमीफाइनल में लोपेज को 5-0 से धूल चटाई थी।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,713FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles