14.9 C
New York
Thursday, October 17, 2024

Buy now

उसने खून क्यों निकाला…विनेश फोगाट को लेकर साक्षी मलिक का छलका दर्द, वजन कम करने से तो ये काम आसान


पहलवान विनेश फोगाट का पेरिस ओलंपिक 2024 में मेडल जीतने का ख्वाब अधूरा रह गया। उन्हें बुधवार को महिलाओं की किग्रा कुश्ती स्पर्धा के फाइनल से डिस्क्वॉलिफाई कर दिया गया। विनेश को सिर्फ 100 ग्राम वजन अधिक होने के कारण अयोग्य करार दिया गया। विनेश ने फाइनल से पहले वजन कम करने का भरसक प्रयास किया मगर नाकाम रहीं। उन्होंने खाना-पानी छोड़ने के अलावा बल कटवाए और यहां तक कि शरीर से खून भी निकलवाया। विनेश के मेडल से चूकने पर ओलंपिक मेडलिस्ट साक्षी मलिक का दर्द छलका है। उन्होंने कहा कि हम पहलवानों के लिए वजन कम करने से आसान तो मैच खेलना होता है।

साक्षी ने जियोसिनेमा पर कहा, ”मुझे भी यह सुनने को मिला कि विनेश ने अपना खून तक निकालने की कोशिश की है। मैं यह चीज सुनकर बहुत परेशान हूं। मेरा सुबह से मन खुश नहीं है। मैं बार-बार उसके बारे में सोच रही हूं। मेरे मन में यही ख्याल चल रहा है कि वह किस तकलीफ से गुजर रही होगी। दरअसल, हमारे लिए वजन कम करने की तुलना में मैच खेलना आसान होता है। वेट कट करना हमारे लिए सबसे पहला मेडल और स्ट्रगल है। खा-पीकर फाइट तो कर लेंगे क्योंकि हमने बहुत सालों से प्रैक्टिस की है। हमें कुश्ती करना अच्छी लगता है, वो हमारे लिए फन है। लेकिन वजन किए जाने से पहले के तीन-चार दिन संघर्ष वाले होते हैं।”

साल 2016 में रियो ओलंपिक में ब्रॉन्ज जीतने वाली साक्षी का कहना है कि अगर संभव होता तो वह अपना मेडल विनेश को सौंप देतीं। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ”मेरा दिल घबराया हुआ और परेशान है। विनेश ने जो किया है, वह कल्पना से परे है। यह शायद इस ओलंपिक में किसी भारतीय एथलीट के साथ हुई सबसे विनाशकारी घटना है। हम सोच भी नहीं सकते कि वह किस दौर से गुजर रही होगी। अगर ऐसा संभव होता तो मैं अपना पदक विनेश को दे देती।” भारतीय दल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर दिनशॉ पर्डीवाला ने कहा कि विनेश को निर्धारित वजन के भीतर लाने की हरसंभव कोशिश की गई थी।

उन्होंने कहा, ”इसके तहत खाने पीने में कटौती, पसीना बहाने वाले व्यायाम और सौना बाथ भी दिया गया। इससे उसकी ऊर्जा खत्म हो गई और उसे कमजोरी लग रही थी। ऊर्जा बहाल करने के लिये थोड़ा पानी और ऊर्जा देने वाला खाना दिया गया। कई बार प्रतिस्पर्धा के बाद रिबाउंड वजन बढ़ भी जाता है।” उन्होंने कहा, ”मुकाबले के बाद उसका वजन बढ़ गया था। कोच ने वजन कम करने की सामान्य प्रक्रिया अपनाई और लगा कि लक्ष्य हासिल हो जाएगा। उसके बाल भी काटे गए लेकिन उसका वजन कम नहीं हुआ।” भारतीय कुश्ती महासंघ ने विनेश को अयोग्य ठहराने के फैसले पर विचार के यूनाईटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) के समक्ष अपील दायर की है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,713FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles