14.9 C
New York
Thursday, October 17, 2024

Buy now

अब से हर दो साल में खेला जाएगा अंडर-19 महिला टी20 एशिया कप : जय शाह


कुआलालंपुर
 एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष जय शाह ने कहा है कि अब से हर दो साल में महिला अंडर-19 टी20 एशिया कप खेला जाएगा। जय शाह के अनुसार इस नये टूर्नामेंट की शुरुआत से युवाओं को टी20 विश्वकप की तैयारी का भी अवसर मिलेगा। शाह की अध्यक्षता में एसीसी के कार्यकारी बोर्ड की बैठक में इस टूर्नामेंट के आयोजन का फैसला हुआ। इस टूर्नामेंट को इसलिए शुरु किया जा रहा है जिससे कि एशिया की उभरती महिला क्रिकेटरों को अंतरराष्ट्रीय मंच पर प्रतिस्पर्धा का अनुभव मिल सके। इससे ये आईसीसी टूर्नामेंट में भी बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगी।

 इस फैसले से महिला क्रिकेट को भी आगे बढ़ने में सहायता मिलेगी। शाह ने कहा, ‘‘महिला अंडर-19 एशिया कप की शुरुआत एक बड़ी उपलब्धि है जो युवा महिला क्रिकेटरों को अपने कौशल को विकसित करने और अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक एक विश्वस्तर का मंच उपलब्ध करायेगी। यह नई शुरुआत एशिया में महिला क्रिकेट के भविष्य को बेहतर करने के लिए शुरु की गयी है और हमें उम्मीद है कि इससे एशिया में महिला क्रिकेट के विकास में तेजी आयेगी।

महिला क्रिकेट को मिलेगा बढ़ावा: जय शाह

जय शाह ने कहा कि आज का दिन एशिया में क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। महिला अंडर-19 एशिया कप की शुरुआत एक बड़ी उपलब्धि है जो युवा महिला क्रिकेटर्स को अपने कौशल को विकसित करने और अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक बहुत जरूरी मंच प्रदान करती है। यह पहल एशिया में महिला क्रिकेट के भविष्य को मजबूत करती है और हमें इन निर्णयों के स्थायी प्रभाव पर गर्व है, न केवल हमारे सदस्य देशों के भीतर बल्कि वैश्विक क्रिकेट समुदाय में भी।

अंडर-19 महिला एशिया कप टूर्नामेंट महिला क्रिकेट को आगे बढ़ाने और उसे फेमस करने के लिए अहम भूमिका निभाएगी। इतिहास में पहली बार एसीसी ने युवा महिला प्लेयर्स के लिए एक रास्ता स्थापित किया है। जो क्रिकेट की प्रतिभाओं को बढ़ावा देगा। ESPNक्रिकइंफो के मुताबिक एशियन क्रिकेट काउंसिल दिसंबर 2024 में अंडर-19 महिला एशिया कप को आयोजित करने का प्लान बना रहा है। अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि इस टूर्नामेंट में कितनी टीमें हिस्सा लेंगी और इसे कहां आयोजित किया जाएगा।
2025 में आयोजित किया जाएगा अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप

अगला अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप 2025 में आयोजित किया जाएगा। इसका शेड्यूल आईसीसी ने पहले जारी कर दिया था। टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी। सभी टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है, जिसमें एक ग्रुप में चार टीम हैं।

ग्रुप ए: भारत, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, मलेशिया

ग्रुप बी: इंग्लैंड, पाकिस्तान, आयरलैंड, यूएसए

ग्रुप सी: न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, अफ्रीका क्वालीफायर, समोआ

ग्रुप डी: ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, एशिया क्वालीफायर, स्कॉटलैंड

 

 

 

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,713FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles